DIY | Top 5 Hair mask Homemade for hair growth in Hindi (INDIA)

DIY | Top 5 Hair mask Homemade for hair growth : जैसे ही सर्दिया चालू होती हैं सबसे जाएदा प्रभाव हमारे बालो पर भी पड़ता है।सर्दियो मे बाल बहुत जाएदा रूखे बेजान हो जाते है, बालो की नेचुरल चमक चली जाती हैं बाल जड़ से कमजोर हो जाते है। जिस वजह से बाल टूटने लग जाते हैं। पॉल्युशन की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते है। तेज धूप बालो को सफेद कर देती हैं ऐसे बहुत से कारण है जिस वजह से बाल टूटकर दो मुँह के हो जाते हैं। तो आज के ब्लॉग मैं कुछ ऐसे हेयर मास्क बताये है, जो बालों को सॉफ्ट, स्ट्रांग,सिल्की बनाते हैं 

DIY | Top 5 Hair mask Homemade for hair growth in Hindi (INDIA)
DIY | Top 5 Hair mask Homemade for hair growth in Hindi (INDIA)

Banana हेयर मास्क फ़ॉर हेयर ग्रोथ (Hair mask Homemade)

केले में काफी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, पाये जाते है।जो बालों को मजबूत, घना, और खूबसूरत बनाते हैं। इसका नेचुरल आयल बालो को smoot बनाते हैं।केले का मास्क लगाने से बालो की ग्रोथ बढ़ती है। 

Related:  Pure and Natural Rose Water Spray for Face & Benefits
BANANA- Hair mask Homemade for hair growth in hindi
BANANA- Hair mask Homemade for hair growth in hindi

हेयर मास्क बनाने का तरीका

2 केले को लेकर अच्छे से मैश कर ले और मिक्सर में अच्छे से ग्राइंड कर ले और  कॉटन के कपड़े से छान लें ,अब इसमे थोड़ा सा नारियल का तेल मिक्स करें,इसमे और कुछ नही मिक्स करना है।

हेयर मास्क लगाने का तरीका

इस हेयर मास्क को आपको पूरे हेयर पर लगाना है अगर हेयर long है तो आप 3 केले ले सकते है,20 min तक बालो मैं रखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो ले बाल बहुत जाएदा सॉफ्ट हो जाएंगे।

एग और curd हेयर मास्क (Hair mask Homemade)

एग और कर्ड हेयर मास्क बालो के लिए बहुत जाएदा उपयोगी है सर्दियो मैं एग बालो के लिये बहुत उपयोगी हैं, यह बालों को स्ट्रांग बनाते हैं, damage बालो को रिपेयर करते हैं, वही कर्ड बालो को softness देते है, डेंड्रफ को ख़त्म करते हैं।

Egg & curd- Hair mask Homemade for hair growth in hindi
Egg & curd- Hair mask Homemade for hair growth in hindi

एग और कर्ड हेयर मास्क बनाने का तरीका

2 एग लेने है उन्हें अच्छे से फैट लेने है, उसमे दही को मिक्स करके उन्हें भी अच्छे से मिक्स कर लेना है, थोड़ा सा ओलिव आयल मिक्स करके अच्छे से फैट ले।

एग और कर्ड हेयर मास्क को लगाने का तरीका

इस हेयर मास्क को आपको अपने पूरे बालो में लगाना है,जिसे यह बालों में अच्छे से लग जाये लगाने के बाद 20min तक ऐसे ही लगे रहने देना है ,उसके बाद बालों को धो ले बाल बहुत जाएदा सिल्की हो जयेंगे इस हेयर मास्क को आपको सप्ताह मैं 1 बार जरूर लागये।

आँवला हेयर मास्क फ़ॉर सिल्की हेयर 

आँवला हेयर मास्क बालो को  एक नई जान देता है,आँवले में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, आँवले में एन्टी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है।आँवले के रस को बालों में लगाने से डेंड्रफ ठीक होता है, और बाल काले होते हैं।साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

Related:  Best Tips | How to reduce breast size (हिन्दी में)
Amla- Hair mask Homemade for hair growth in hindi
Amla- Hair mask Homemade for hair growth in hindi

आंवला हेयर मास्क को बनाने का तरीका

आँवले का हेयर मास्क बालो को स्ट्रांग बनाते है, सफेद बालों को काला करते हैं ,डैमेज हेयर को रिपेयर करते हैं,उनमे नई जान भरते हैं, आँवले को अच्छे से कट कर के मिक्सर मैं अच्छे से ग्राइंड कर ले और उन्हें कपड़े से छान लें उसमे थोड़ा सा आँवला अरीठा मिक्स करें इस तरह हेयर मास्क बन के तैयार है।

आंवला हेयर मास्क को लगाने का तरीका

आँवला हेयर मास्क को लगाने का तरीका बहुत ही आसान है इस हेयर मास्क को आपको अपने पूरे हेयर में लगाने हैं,और 1 hour तक लगे रहने देना है। 1 hour बाद wash कर लेना है, इसे बाल बहुत मुलायम हो जाते है, यह हेयर मास्क डेंड्रफ को खत्म करता है, सफेद बालों को काला करता है। उन्हें घना लंबा काला बनाता है।

एवोकैडो हेयर मास्क for सिल्की हेयर (Hair mask Homemade)

एवोकाडो मे काफी मात्रा में विटामिन ई और बहुत सारे एन्टी ऑक्सीडेंट होते हैं,जो बालों के टेक्सचर को सुधरते है, और बालों को मॉइस्चराइज करते हैं, ऐवकाडो बालो को सूर्ये की यूवी किरणो से खराब होने से  भी बचाते हैं।ऐवकाडो में बड़ी मात्रा में बायोटिन पाया जाता है।जो बालों को सिल्की बनाते हैं।

Avocado- Hair mask Homemade for hair growth in hindi
Avocado- Hair mask Homemade for hair growth in hindi

एवोकाडो हेयर मास्क को बनाने का तरीका

एवोकाडो को बारीक मिक्सर में ग्राइंड कर ले उसके बाद उसमे एक एग को अच्छे से मिक्स करें और थोड़ा सा आलमंड आयल add करे इस तरह से यह फेस मास्क बन कर ready हो जाएगा ।

एवोकाडो हेयर मास्क को लगाने का तरीका

इसे आपको बालो की जड़ से लेकर नीचे तक लगाना है और 1 hour तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए उसके बाद कोई भी माइल्ड शैम्पू से बालों को wash करे।यह मास्क बालो को strong, सिल्की,बनाता है।

Related:  How to make Homemade Face pack for glowing skin in winter in India

फ़्लेक्स सीड लेमन हेयर मास्क (Hair mask Homemade)

अलसी में भरपूर मात्रा मे विटामिन ई और एन्टी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा मे पाया जाता हैं जो बालों की जड़ो को ख़राब होने से बचाती है, अलसी मैं ओमेगा3 फैटी एसिड पाया जाता हैं, जो नये बालो की ग्रोथ को बढ़ाते हैं, बालो में अच्छा कंडीशनर का काम करते हैं, बालो को लंबा करते हैं।

Flax seeds- Hair mask Homemade for hair growth in hindi
Flax seeds- Hair mask Homemade for hair growth in hindi

फ्लेक्स सीड हेयर मास्क बनाने का तरीका

अलसी को रात भर पानी मे भीगो कर रख दे सुबह इसे गैस पर चढ़ा दे जब यह बॉईल होने लगे तब गैस बंद करके इसे छान लें अच्छे से और इसमें लेमन की बूंदे मिक्स करें यह हेयर mask बन कर रेडी है।

फ्लेक्स सीड हेयर मास्क को लगाने का तरीका

इस हेयर मास्क को आपको पूरे बालो में अच्छे से लगाना है और 20 min के लिए छोड़ देना है उसके बाद बालो को wash कर लेना है।ऐसा करने से हेयर सॉफ्ट स्ट्रांग बनते है।

 CHECK NOW :  Beauty Tips for your Beauty

Spread the love

Leave a Comment